UP Sarathi Parivahan Driving License and Learner License Form Online

UP Sarathi Parivahan UP Driving License @sarathi.parivahan.gov.in, भारत में नए शिक्षार्थी लाइसेंस (एलएल) / ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) के लिए UP Sarathi Parivahan website पर ऑनलाइन आवेदन करें, लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) स्थिति ऑनलाइन जांचें: इस लेख में, हम नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज और शिक्षार्थी के ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन शुल्क और ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन शुल्क के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

यहां हम UP Sarathi Parivahan के माध्यम से यूपी ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित विवरण प्रदान करेंगे जो कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट है। यहां हम आपको UP Sarathi Parivahan official website के माध्यम से आपकी ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन प्रक्रिया और लर्नर लाइसेंस की स्थिति देखने के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

UP Sarathi
UP Sarathi

UP Sarathi Parivahan UP DL Application:

UP Sarathi Parivahan उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा शुरू की गई आधिकारिक वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप आसानी से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। कुछ समय पहले नागरिकों को इन सभी कार्यों को पूरा करने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) कार्यालय जाना पड़ता था, लेकिन अब सारी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है।

अब आप यूपी में नए ड्राइविंग लाइसेंस, लर्नर लाइसेंस के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस का स्टेटस भी जान सकते हैं। आप डीएल के डाक से आने की प्रतीक्षा करने के बजाय ड्राइविंग लाइसेंस टोकन नंबर द्वारा ऑनलाइन डीएल की स्थिति की जांच कर सकते हैं। यहां इस लेख में, हम आपको इन सभी प्रक्रियाओं को चरणबद्ध तरीके से प्रदान करेंगे।

Essential Documents(आवश्यक दस्तावेज)

  1. आधार कार्ड
  2. पेन कार्ड
  3. आवास प्रमाण पत्र
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. फॉर्म नंबर 2 भरा हुआ
  6. फॉर्म नंबर 1ए . में मेडिकल सर्टिफिकेट

Learner Driving License Application Fee:

  • सभी प्रथम श्रेणी के वाहनों के लिए आवेदन शुल्क वर्तमान में 150/- रुपये निर्धारित किया गया है। इसके अलावा आवेदक को 50/- रुपये की परीक्षा शुल्क भी देना होगा।
  • द्वितीय श्रेणी के वाहनों जैसे मोटरसाइकिल और एलएमवी कारों के लिए वर्तमान शुल्क 150/- रुपये निर्धारित है। इसके अलावा, आवेदक को रुपये का परीक्षण शुल्क देना होगा। 50/-.

How to Apply for Learner Driving License on Sarathi Parivahan Official Website?

  1. आप नीचे बताए गए आसान चरणों का पालन करके सारथी परिवहन की आधिकारिक वेबसाइट पर लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  2. सबसे पहले sarathi.parivahan.gov.in/ पर जाएं।
  3. वेबसाइट के होमपेज पर आपको दिए गए सेक्शन में अपने जिले का चयन करना है।
  4. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको बाईं ओर दिए गए अनुभाग में “ऑनलाइन आवेदन करें” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद आपके सामने एक ड्रॉप-डाउन मेन्यू खुल जाएगा। यहां आपको अपनी सुविधानुसार “नया लर्नर लाइसेंस” या न्यू ड्राइविंग लाइसेंस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  6. दूसरे पेज पर, आपको सारथी परिवहन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन के संबंध में निर्देश दिए जाएंगे। अब सभी निर्देशों को पढ़ने के बाद “Continue” बटन पर क्लिक करें।
  7. जारी रखें लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपको नए पेज पर अपनी व्यक्तिगत और वाहन की जानकारी और जन्म तिथि साझा करनी होगी।
  8. आपको फॉर्म में स्टेप बाय स्टेप सभी विवरण भरकर ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन शुल्क भरना होगा। आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी की जाँच करने के बाद, आप “सबमिट” पर क्लिक करें।
  9. इस प्रकार, प्रक्रिया के अंत के साथ, आपने उनके ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया है।
  10. आप सड़क परिवहन और राजमार्ग विभाग द्वारा लर्नर लाइसेंस जारी होने की तारीख से एक महीने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपी ड्राइविंग लाइसेंस की आवेदन प्रक्रिया लर्नर लाइसेंस आवेदन प्रक्रिया से अलग है।
  11. इसमें आपको अलग-अलग तरह के दस्तावेज और ज्यादा आवेदन शुल्क जमा करना होता है। आप इस लेख को अंत तक पढ़ें, यहां हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस, आवेदन शुल्क और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे।

Essential Documents:

  1. फॉर्म नंबर 4 भरा हुआ
  2. लर्नर लाइसेंस
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. ट्रेनिंग स्कूल द्वारा जारी ड्राइविंग लाइसेंस
  5. निर्देशिका में निर्धारित आवेदन शुल्क

Driving License Application Fee:

  • सभी प्रथम श्रेणी के वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस शुल्क 700/- रुपये है। इस आवेदन शुल्क में 200/- रुपये भव्य शुल्क, 200/- स्मार्ट कार्ड शुल्क और 300/- परीक्षा शुल्क शामिल है।
  • दुपहिया और एलएमवी कार आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क प्रथम श्रेणी के वाहनों से 300/- रुपये अधिक है। इसलिए आवेदकों को 1000/- रुपये का शुल्क देना होगा।

यूपी ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया @sarathi.parivahan.gov.in/

  • आप नीचे बताए गए आसान चरणों का पालन करके सारथी परिवहन की आधिकारिक वेबसाइट पर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • आप लर्नर लाइसेंस जारी होने की तारीख के एक महीने बाद ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके लिए आप अपना आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा कर सकते हैं।
  • यदि आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो आपको ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • अगर आप ऑफलाइन आवेदन करते हैं तो आपको एआरटीओ कार्यालय जाकर लाइसेंस आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
  • आप आवेदन पत्र के साथ अपने आवेदन की एक प्रति और सभी आवश्यक दस्तावेज एआरटीओ कार्यालय में जमा कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *