UP Agriculture | Kisan Registration Online 2021 – upagriculture.com

UP Agriculture | Kisan Registration Online 2021 – upagriculture.com………

UP Agriculture | UP Agriculture Online | UP Agriculture All Information | UP Agriculture Full Details | UP Agriculture for farmers | UP Agriculture Registration 2021|

Table of Contents

    UP Agriculture

    अगर आप एक किसान हैं और सरकार के द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपना किसान पंजीकरण करना अनिवार्य है । ऐसा करने के लिए सरकार के द्वारा Up Agriculture , upagriculture, up agriculture registration page, kisan registration की शुरुआत की गई हैं । आज हम आपको UP Agriculture (upagriculture.com) से संबंधित सभी जानकारी देंगे । गरीब किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार अलग-अलग तरह की योजनाएं लेकर आ रही हैं। किसानों को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए राज्य सरकार भी अपना पूरा जोर लगा रही है। 

    यूपी सरकार ने राज्य के किसानों को आर्थिक सुविधा देने के लिए up agriculture नामक एक डिपार्टमेंट बनाया है। जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश के नागरिकों को up agriculture registration और subsidy benefits की जानकारी प्रदान की जाएगी। 

    केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए बहुत सारी योजनाओं की शुरुआत तो की जाती है लेकिन इन योजनाओं का लाभ ऐसे किसानों को नहीं मिल पाता है जो एक पंजीकृत किसान नहीं है यानी जिन किसान का kisan registration नहीं हुआ है ।

    up agriculture योजना को उत्तर प्रदेश के सरकार द्वारा राज्य के कृषि विभाग को उन्नत करने के लिए जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश के सभी किसान इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

    UP Agriculture
    UP Agriculture

     up agriculture योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि उत्तर प्रदेश का कोई भी किसान सरकार द्वारा जारी की गई इन योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। लेकिन इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को सबसे पहले up agriculture में registration करना होगा। 

    किसानों के लिए सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानों का kisan registration होना काफी ज्यादा जरूरी है और kisan registration up agriculture registration page पर जाकर कर सकते हैं।

    http://www.upkrishivipran.in/

    UP Agriculture Farmer Registration Scheme Highlights 

    योजना का नामयूपी एग्रीकल्चर
    शुरू किया गयाकृषि विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा
    लाभार्थीराज्य के सभी किसान
    लाभकिसानों को सरकार के द्वारा शुरू की गई सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना ।
    उद्देश्यराज्य का कोई भी किसान सरकारी योजनाओं से वंचित ना रहे ।
    स्टेटसUP Farmer Registration Start
    राज्यकेवल उत्तर प्रदेश में लागू

    ​उत्तर प्रदेश कृषि योजनाओ के लाभ हेतु पंजीकरन करे 

    UP Agriculture
    UP Agriculture

    https://sarkarijanhit.com/what-is-mpin-number-mpin-full-form.html

    up agriculture क्या है ? 

    up agriculture राज्य सरकार द्वारा जारी की गई एक योजना है। इस योजना को उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी किसानों को सरकार द्वारा जारी की जाने वाले योजनाओं से अवगत कराने के लिए जारी किया है। 

    ताकि उत्तर प्रदेश के हर किसान को सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश के सरकार ने किसान भाइयों के लिए एक वेबसाइट भी बनाई है। जहां रजिस्ट्रेशन करके उत्तर प्रदेश के किसान सरकार द्वारा जारी किए जाने वाली योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। up agriculture की ऑफिशियल वेबसाइट  है। 

    1. राज्य सरकार को यह पता चल जाता है कि आप एक किसान हैं ।

    किसानों तक केंद्र सरकार या राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए यह जरूरी है कि सरकार को पता हो कि कौन किसान हैं और कौन किसान नहीं है ?

    अगर आप एक किसान हो तो यह तब ही साबित हो सकता है जब आपका kisan registration हुआ हो ।

    2. किसानों तक सीधा लाभ पहुंचाना

    पंजीकृत किसान होने के बाद upagriculture.com के माध्यम से किसानों के खाते में जिस योजना के अनुरूप जितनी भी लाभ की राशि होती है Direct benefit transfer DBT के माध्यम से भेज दी जाती है ।

    3. आगामी योजनाओं में किसानों को प्राथमिकता

    केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा अगर किसी भी योजना की शुरुआत की जाती है तो उसमें प्राथमिकता पंजीकृत किसान को ही दी जाती है ।

    4. फसल बर्बादी पर अनुदान के लिए आवेदन ।

    अगर किसी कारण से किसानों के फसल बर्बाद हो जाते हैं ,उदाहरण बिन मौसम बरसात या ओलावृष्टि , तो ऐसी स्थिति में भी केवल वही किसान अनुदान पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं जो एक पंजीकृत किसान हो ।

    5. सुझाव एवं शिकायत

    upagriculture.com के माध्यम से किसानों को किसी भी समस्या के ऊपर सुझाव या किसी प्रकार की शिकायत दर्ज कराने का ऑप्शन भी दिया जाता है ।

    6. और भी बहुत सारे लाभ हैं जो आपको kisan registration हो जाने के बाद UP Agriculture की आधिकारिक वेबसाइट upagriculture.com के माध्यम से दी जाती है ।
    1. up agriculture में registration करने के लिए कौन-कौन से document की जरूरत होती है ? 
    2. अगर आप up agriculture में registration करके उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाले सभी सरकारी योजनाओं को प्राप्त करना चाहते हैं।
    3.  तो आपके पास यह सभी दस्तावेजों का होना बहुत जरूरी है। अगर आप के पास ये सभी दस्तावेज है तब आप आसानी से up agriculture में registration कर सकते हैं। up agriculture में registration के लिए जरूरी दस्तावेजों के नाम नीचे दिए गए हैं – 
    4. up agriculture में registration करने के लिए आपके पास आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना जरूरी है। 
    5. किसान के पास अपना बैंक अकाउंट होना बहुत जरूरी है। रजिस्ट्रेशन करते समय आप अपना पासबुक साथ में लेकर जाएं। 
    6. निजी जानकारी देने के लिए किसान के पास प्रूफ्स होना बेहद जरूरी है। मतलब की किसान के पास जमीन के दस्तावेज और एलपीसी रसीद होना जरूरी है। 
    7. अगर आपके पास यह सभी चीजें हैं। तो आप आसानी से up agriculture में registration करके सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
    UP Agriculture
    UP Agriculture

    upagriculture.com Krishi Yantra Anudan panjikaran

    1शुगर केन प्लांटर / कटर23सेमी आटोमेटिक पोटेटो प्लांटर
    2स्प्रिंग लोडेड 9 टाइन कल्टीवेटर248 रो सेल्फ प्रोपेल्ड राइस ट्रांस प्लांटर
    36 लेवलर255 टाइन कल्टीवेटर
    47 टाइन रिजिड कल्टीवेटर26शाबाश प्लाऊ (6)
    5ट्रैलिंग हैरो (10 डिस्क हैवी टाइप)27पैडी थ्रेसर
    6रिजर (3 फरो)28ऊसाई पंखा
    7पावर थ्रेसर (4पहिया)29ब्रास नैपसेक स्प्रेयर
    8पावर विनोइंग और डिस्क हैरो 12 डिस्क माउंटेड30ट्री गार्ड
    9रीपर बाइंडर31अष्टाकार हैंड मेज शेलर
    10मैज थ्रेसर32ग्राउंड नट डिकोरटीकेटर
    11पैडी रीपर33स्ट्रारीपर
    12राइस ट्रांस प्लांटर34स्ट्राचोपर
    13हैरो (6 डिस्क)35रोटावेटर
    143 टाइन काल्टीवेटर36रोटरी सीडर
    15हैरो 8 डिस्क टी.टी.37लैन्डलेजर लेवलर
    16पावर स्प्रैयर38हे रैक
    17जीरो टिलेज सीड कम फर्टी ड्रिल39हैप्पी सीडर
    18बंड फार्मर (ब्लेड टाइप)40रिवर्सेबुल प्लाऊ
    19सूरजमुखी पावर थ्रेसर41बेलर
    20पैडी पडलर ट्रैक्टर माउंटेड वर्टीकल कंवेयर रीपर42न्यूमेटिक प्लान्टर
    21आटोमेटिक पोटेटो प्लांटर43ड्रम सीडर
    22मल्टीक्राप थ्रेसर

    up agriculture में Kisan registration कैसे करें ?

    • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा घोषित की गई सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए और केंद्रीय सरकार द्वारा जारी किए जाने वाली योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए up agriculture में registration करना आवश्यक है।
    •  इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं। आप नीचे बताए गए steps को फॉलो करके up agriculture में Kisan registration कर सकते हैं – 
    • Step 1 up agriculture में registration करने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी इस वेबसाइट पर जाया सकते हैं। 
    • Step 2 वेबसाइट में जाने के बाद आपको यूपी एग्रीकल्चर का पूरा होमपेज दिखाई देगा। सबसे ऊपर आप को रजिस्ट्रेशन यानी पंजीकरण का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आप पंजीकरण बटन पर क्लिक कर दीजिए। 
    • Step 3 पंजीकरण बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको पंजीकरण करने के लिंक दिखाई देगा। किसान पंजीकरण फॉर्म में आपको इस तरह के तीन ऑप्शन दिखाए जाएंगे।
    •  पहला ऑप्शन कृषि विभाग की योजना हेतु , दूसरा ऑप्शन उधान विभाग की योजना हेतु और तीसरा ऑप्शन गन्ना विभाग के योजना हेतु। किसान अपने अनुसार विभाग चुन सकते हैं। 
    • Step 4 रजिस्ट्रेशन विभाग चुन लेने के बाद आपको “ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें” के लिंक पर क्लिक करना होगा। 
    • Step 5 जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे आप से पूछा जाएगा कि आप इस वेबसाइट पर नए हैं या नहीं। 
    • Step 6 अब आपके सामने यूपी एग्रीकल्चर का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा। आप इस फॉर्म में अपनी पूरी जानकारी डाल दीजिए। 
    • इस फॉर्म में आपको यानी कि किसान को अपने बैंक अकाउंट की जानकारी भरनी होगी। आप अपना अकाउंट नंबर और आईएफसी कोड डाल दीजिए। 
    • किसान बैंक अकाउंट की जानकारी डालने के बाद उन्हें अपनी निजी जानकारी फॉर्म में डालनी है और उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है। सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले आप फॉर्म को एक बार ठीक से पढ़ लीजिए। 
    • फॉर्म को एक बार और वेरीफाई कर लेने के बाद आप फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए। 
    • up agriculture में registration के क्या फायदे हैं ? 
    • यूपी के किसान अगर up agriculture में registration करते हैं, तो इस योजना के तहत उन्हें कई सारे फायदे मिलेंगे। up agriculture में registration से मिलने वाले फायदे नीचे स्पष्ट किए गए हैं। 
    • यहां पंजीकरण करने से राज्य सरकार को किसानों के बारे में जानकारी हासिल कर, उनके लिए उपयुक्त योजनाएं जारी करने में मदद मिलेगी।
    • किसानों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा। 
    • आने वाली योजनाओं का लाभ किसानों को प्राप्त होगा। 

    Kisan registration | upagripardarshi.gov.in

    Kirshi Yojana .up agriculture report.किसान पंजीकरण ऑनलाइन ,किसान अनुदान योजना .किसान पोर्टल.कृषि विभाग अधिकारी.किसान app.up .uttar pradesh agriculture data.agriculture department gov in.कृषको.रबी फसल डीजल अनुदान.किसान सलाहकार .कृषि मंत्रालय भारत सरकार.सूखाग्रस्त प्रखंडो के लिये इनपुट सब्सिडी.किसान लाभ.किसान अनुदान योजना 2021 up.भारत सरकार की कृषि योजनाएं 2021

    ​कृषि.कृषि यंत्रों पर 20 से 50 प्रतिशत तक अनुदान.मुख्यमंत्री अनुदान योजना ट्रैक्टर 2021 up.कृषि उपकरण सब्सिडी उत्तर प्रदेश.किसान पंजीकरण उत्तर प्रदेश.कृषि विभाग उत्तर प्रदेश 2021.फार्मर रजिस्ट्रेशन.डीबीटी एग्रीकल्चर उत्तर प्रदेश .

    किसानों के लिए Upagriculture.Com के द्वारा दी जाने वाली सेवाएं हैं ।
    किसान पंजीकरण (kisan registration)➡ पंजीकरण ग्राफ➡ पंजीकरण की रिपोर्ट➡ किसान सहायता➡ सुझाव एवं शिकायतें➡ लाभ वितरण हेतु चयनित कृषक➡ अनुदान खेतों में भेजने की प्रगति जाने➡ लाभार्थियों की सूची➡ अन्य सूचनाएं➡ सूखा राहत की प्रगति➡ सफलता की कहानी➡ पंजीकरण की प्रगति➡ कहां किस को क्या लाभ मिला➡ महत्वपूर्ण योजनाओं में लाभ वितरण➡ कृषिको हेतु सुविधाएं एवं अनुदान➡ प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना➡ यंत्र पर अनुदान हेतु टोकन निकाले

    नोट :- इतने सारे काम हैं जो उत्तर प्रदेश के किसान केवल UP Agriculture,upagriculture की वेबसाइट upagriculture.com की सहायता से मात्र kisan registration करके प्राप्त कर सकते हैं ।

    DBT Agriculture | Online farmer registration 2021

    • up agriculture Status nic in..agricalchar.kisan registration online.एग्रीकल्चर,dbt portal.krishi vibhag.dbt full form.,upagripardarshi.gov.in
    • डीबीटी एग्रीकल्चर,एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट बिहार पटना,एग्रीकल्चर रजिस्ट्रेशन,यूपी एग्रीकल्चर डॉट कॉम,किसान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म
    • DBT Agriculture Portal के माध्यम से किसान बहुत सारे काम एक ही जगह से कर सकते हैं ।
    • Agriculture DBT Portal हर राज्य के लिए अलग-अलग होता है आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप किस राज्य से हैं और आपको उसी राज्य के अनुरूप अपने DBT Portal की जानकारी प्राप्त करनी होगी ।
    • और अगर आप उत्तर प्रदेश की किसान है तो हम आपको आगे Uttar Pradesh Agriculture Department की संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार में देने जा रहे हैं ।  upagripardarshi.gov.in

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *