parivar pehchan patra: हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ,कैसे बनाए?

|| Parivar Pehchan Patra Haryana,हरियाणा परिवार पहचान पत्र, Meraparivar Haryana, Mera Parivar Meri Pehchan, Family ID Haryana, meraparivar.haryana.gov.in ||

Parivar Pehchan Patra Haryana : आप राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं और यदि आप हरियाणा के रहने वाले हैं तो ऐसे में आप लोगों के पास हरियाणा परिवार पहचान पत्र होना आवश्यक है , राज्य सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाओं का आरंभ किया जाता है और इन योजनाओं का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को आसानी से दिया जा सके इस उद्देश्य से हरियाणा सरकार ने हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना की शुरुआत की , हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत परिवार को 14 अंकों का पहचान पत्र संख्या उपलब्ध कराया जाता है जो उनके और उनके परिवार के लिए विशिष्ट पहचान का काम करता है ।

Mera Parivar Meri Pehchan Patra के द्वारा आप राज्य सरकार के द्वारा शुरू किए गए महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ ले सकते हैं एवं किसी परिस्थिति में परिवार की पहचान करने में भी यह एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में काम करता है ।

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है, इसके लिए कैसे अप्लाई करना है, इस पहचान पत्र की क्या कुछ लाभ और विशेषताएं हैं साथ ही पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, परिवार पहचान पत्र लिस्ट चेक करना इत्यादि सभी की जानकारी हम आपको देंगे , अतः आप हमारे द्वारा दिए गए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें । ताकि आप संपूर्ण जानकारी समझ सके और आपके मन में कोई सवाल ना रह जाए ।

Parivar Pehchan Patra Haryana
Parivar Pehchan Patra Haryana

Family ID Haryana | Parivar Pehchan Patra Haryana

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा किस उद्देश्य से शुरू किया गया कि राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं एवं सरकारी योजनाओं का लाभ राज्य के कितने लाभार्थी परिवारों को मिल रहा है । Mera Parivar Meri Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक परिवार को 14 अंकों का एक विशिष्ट पहचान पत्र प्रदान किया जाता है जिसके माध्यम से राज्य सरकार यह आसानी से पता कर लेती है कि राज्य में चल रही सरकारी सेवाओं या सरकारी योजनाओं का लाभ राज्य के किन किन परिवारों को दिया जा रहा है । इस Family ID Haryana से आपकी पात्रता और जिसके आप हकदार हैं उन सभी योजनाओं और सरकारी सेवाओं का लाभ आप तक आसानी से पहुंचाया जा सकेगा ।

Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर या सरकारी कार्यालय का चक्कर नहीं काटना होगा बल्कि आप घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत कर सकते हैं ।

Parivar Pehchan Patra Haryana
Parivar Pehchan Patra Haryana

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana New Update

हरियाणा के एडिशनल डिप्टी कमिश्नर श्री संपर्क सिंह द्वारा हरियाणा के सभी नागरिकों से Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए निवेदन किया गया उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले समय में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए हरियाणा के लोगों के पास Mera Parivar Meri Pehchan Patra होना आवश्यक रहेगा । उन्होंने कहा कि जो सभी लोग अपना परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाए हैं वह जल्द से जल्द अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवा लें और यदि उन्होंने पहले से अपना परिवार पहचान पत्र बनवा रखा है तो अपने सभी जानकारी को ऑनलाइन खुद से या नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर अपडेट करवा ले ।

  1. ➡️ हरियाणा के प्रत्येक नागरिकों के लिए Family ID Haryana बनवाना अनिवार्य है और यदि अब तक किसी नागरिक ने आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द अपना Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए आवेदन कर दें ।
  2. ➡️ यहां तक कि यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना और प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना जैसी योजनाओं के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में भी Parivar Pehchan Patra Haryana को अहम दस्तावेज के रूप में देखा जाएगा ।
  3. ➡️ राज्य सरकार की बहुत सारी सरकारी योजनाओं को अब Haryana Parivar Pehchan Patra से लिंक कर दिया गया है जैसे की हम योजना ओल्ड एज पेंशन योजना, विडो पेंशन योजना, फैमिली पेंशन योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, मैरिज शगुन योजना, राशन कार्ड आवंटन के लिए अब परिवार पहचान पत्र एक अहम दस्तावेज बन चुका है साथ ही उन्होंने राशन कार्ड बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए भी हरियाणा परिवार पहचान पत्र को अहम दस्तावेज बताया ।

🔥🔥 Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana Highlights🔥🔥

🔥 योजना का नामहरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना
🔥 शुरू किया गयामुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
🔥 लाभार्थीहरियाणा राज्य के सभी परिवार
🔥 योजना का प्रकारराज्य सरकार के अधीन सरकारी योजना
🔥 लाभराज्य सरकार के अंतर्गत आने वाली सरकारी सेवाओं और सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थी को आसानी से उपलब्ध कराना ।
🔥 स्टेटसचालू
🔥 राज्यकेवल हरियाणा में लागू
🔥 Official Websitehttps://meraparivar.haryana.gov.in/

Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme 2021

Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme के अंतर्गत सामाजिक आर्थिक और जाती जनगणना (SECC – 2011 ) के आधार पर राज्य के लाभार्थियों को सेवाओं और योजना के सभी लाभों को वितरित किया जाएगा एवं इस आधार पर राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme का लाभ मिल सकेगा ।

हरियाणा सरकार परिवार की विशेष पहचान पत्र में उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर योजना अंतर्गत परिवार की पात्रता की जानकारी को इकट्ठा करेगी और इस अनुसार उन्हें सेवाओं और सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करेगी , ऐसे में राज्य की जो भी इच्छुक लाभार्थी अपना Meraparivar Haryana identity card बनवाना चाहते हैं वह इसके अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन अन्यथा सीएससी केंद्रों के माध्यम से आवेदन दे सकते हैं ।

Parivar Pehchan Patra Haryana
Parivar Pehchan Patra Haryana

हरियाणा परिवार पहचान पत्र की भूमिका

हरियाणा राज्य में परिवार पहचान पत्र की अहम भूमिका अब लागू हो चुकी है पहले अलग-अलग सरकारी सेवाओं और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको अनेकों प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता होती थी लेकिन अभी के मॉडल युग में ऐसा नहीं है अब आप राज्य सरकार के अधीन आने वाली सरकारी योजनाओं के अंतर्गत महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में Parivar Pehchan Patra Haryana का प्रयोग आसानी से कर सकते हैं । केबल हरियाणा परिवार पहचान पत्र में ही परिवार सहित बाकी दस्तावेजों की एकीकृत जानकारी मौजूद होगी जिसके लिए प्रदेश में 56 लाख परिवारों का डाटा जुटाया गया है जिसमें 18 लाख 28 हजार परिवारों के परिवार पहचान पत्र बनने का काम तेजी से जारी है और बाकी बचे परिवारों को अगले चरण में इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अनुमति प्रदान की जाएगी। योजना के अंतर्गत अगस्त की आंत तक राज्य के लगभग 20 लाख परिवारों को परिवार पहचान पत्र बनकर मिल जाएगा ।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2021 उद्देश्य

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत परिवार का पूरा डाटा इकट्ठा रहेगा साथ ही जहां 14 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र होगा जिसका उद्देश्य नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण के साथ-साथ भ्रष्टाचार कम करने और राज्य की नकली लाभार्थी का पता लगाने में पारदर्शिता प्रदान करनी रहेगी । Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को बात लाभार्थी माना गया है एवं इस 14 अंकों की Family ID Haryana के जरिए पात्र लाभार्थी को सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं की स्वचालित डिलीवरी भी सुनिश्चित हो पाएगी ।

Meraparivar Haryana Identity Card के मुख्य तथ्य

  • ➡️ हरियाणा परिवार पहचान पत्र 14 अंकों की यूनिक आईडी होगी जो हरियाणा के प्रत्येक परिवार को निर्गत किया जाएगा ।
  • ➡️ इस कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का विवरण मौजूद होगा एवं यह उनके मोबाइल नंबर से भी लिंक होगी ।
  • ➡️ हरियाणा परिवार पहचान पत्र में फैमिली हेड का नाम सबसे ऊपर लिखा रहेगा , इस योजना अंतर्गत पंजीकरण के बाद रजिस्ट्रेशन आईडी तथा पासवर्ड प्रत्येक परिवार को प्रदान किया जाएगा ।
  • ➡️ जो कोई व्यक्ति अपनी फैमिली डिटेल देखना चाहता है उन्हें इस क्रैडेंशियल की बदौलत meraparivar.haryana.gov.in पर लॉग इन करना होगा और परिवार का विवरण आसानी से देख सकेंगे ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र संख्या के माध्यम से संबंधित सरकारी अधिकारियों द्वारा पात्र लाभार्थी की पहचान आसानी से की जा सकेगी और उन्हें संबंधित सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से दिया जा सकेगा ।
  • ➡️ Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme के अंतर्गत प्रत्येक फैमिली को मॉनिटर किया जाएगा ताकि सही लाभार्थियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके ।
  • ➡️ हरियाणा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से लाभार्थी पेंशन भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं ।
  • ➡️ हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा सॉफ्टवेयर भी डिवेलप किया गया है जिसके माध्यम से लाभार्थियों की पात्रता की जानकारी आसानी से देखी जा सकती है ।
  • ➡️ साथ ही परिवार में जब किसी सदस्य की मृत्यु होती है या किसी सदस्य का जन्म होता है तो उन्हें सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करने की आवश्यकता नहीं है इसकी जानकारी सॉफ्टवेयर के माध्यम से खुद-ब-खुद अपडेट हो जाएगी ।
  • ➡️ हरियाणा में किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार के पास Mera Parivar Meri Pehchan Patra होना आवश्यक है ।

Meraparivar Haryana Pahchan Patra 2021 के लाभ

  • ➡️ हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक परिवार को एक यूनिक 14 अंकों वाले नंबर दी जाएगी , यह नंबर राज्य के हर एक परिवार के लिए अलग-अलग होगी ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को लाभ दिया जाएगा ।
  • ➡️ जिस परिवार का पहचान पत्र बना होगा उसको किसी भी सरकारी योजना या सरकारी सेवा में वरीयता दी जाएगी ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र के जरिए राज्य के लोगों को स्कूल कॉलेजों में एडमिशन लेने में सहायता मिलेगी और सरकारी साथ ही निजी नौकरी प्राप्त करने के लिए भी उन्हें परिवार पहचान पत्र की आवश्यकता होगी ।
  • ➡️ Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत जरूरतमंद और पात्र परिवारों का चयन आसानी से किया जा सकेगा ताकि किसी भी सरकारी योजना का लाभ जरूरतमंद परिवारों को ही मिल सके ।
  • ➡️ इस कार्ड के बदौलत हर प्रकार की योजना में पारदर्शिता आएगी जिससे भ्रष्टाचार और घूसखोरी जैसे मामले भी कम होंगे ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र बन जाने के बाद सभी परिवार का डाटा ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध रहेगा जिससे जरूरत पड़ने पर कभी भी उन्हें आसानी से ऑनलाइन चेक और वेरीफाई किया जा सकता है ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत जैसा कि हमने पहले भी बताया डाटा सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना यानी SECC 2011 से उठाया गया है ऐसे में जिन परिवारों का नाम इसमें मौजूद नहीं है वह परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म जमा कर आवेदन कर सकते हैं ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र बन जाने के बाद पात्र लाभार्थी का पंजीकरण आसानी से संबंधित सरकारी योजना के अंतर्गत किया जा सकेगा ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र बन जाने के बाद सरकार द्वारा यह आसानी से पता लगाया जा सकता है कि वह परिवार राज्य के किस क्षेत्र में रहता है क्योंकि हर एक क्षेत्र के लिए कार्ड का नंबर अलग-अलग कोड के माध्यम से बनाया जाएगा ।

1 thought on “parivar pehchan patra: हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ,कैसे बनाए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *