CoWin Portal पंजीकरण cowin.gov.in 18-44 वर्ष के लिए,निःशुल्क वैक्सीन, CoWin और Aarogya Setu पर पंजीकरण कैसे करें

|| CoWin Portal | cowin.gov.in | CoWin Free Vaccine | CoWin and Aarogya Setu | CoWin All Information | CoWin Full Details | CoWin Portal Online ||

cowin.gov.in – इस पेज पर 18 से 44 साल पुराने कोविड वैक्सीन पंजीकरण और प्रक्रिया का उल्लेख किया गया है। यहां को-विन पंजीकरण विवरण प्राप्त करें। हमारी वेबसाइट पर कोविड वैक्सीन पंजीकरण के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध होगी। हम सभी से इस टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने का अनुरोध करते हैं। इस बीमारी को देखते हुए सरकार ने जल्द से जल्द टीकाकरण कराने की योजना बनाई है। जिसके बारे में सारी जानकारी हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, आपको बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

पंजीकरण 28 अप्रैल को खुले और जारी हैं। रजिस्टर करने के लिए, आप http://www.cowin.gov.in लिंक का उपयोग करके को-विन पोर्टल में लॉग इन कर सकते हैं और COVID-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने के लिए “Register/Sign Inself” टैब पर क्लिक कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से भी टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

CoWin Portal
CoWin Portal

कोविड -19 टीकाकरण स्व पंजीकरण, दस्तावेज़ विवरण यहाँ। केंद्र सरकार ने मुफ्त और सशुल्क टीकाकरण के पंजीकरण और निगरानी के लिए CoWin पोर्टल लॉन्च किया था। पीएम नरेंद्र मोदी की नई मुफ्त वैक्सीन नीति 21 जून से राज्यों में टीकाकरण चरण 3 के रूप में लागू की जा रही है। इस घोषणा के साथ, केंद्र ने एंटी-कोरोना टीकों की 44 करोड़ खुराक का भी आदेश दिया है – कोविशील्ड और कोवैक्सिन, SPUTNIK V.

फेज 3 की नई गाइडलाइन में कई बदलाव हैं, जिनमें मुख्य बदलाव यह है कि CoWin पोर्टल पर Covid19 टीकाकरण और सभी के लिए मुफ्त वैक्सीन के लिए पंजीकरण करना अनिवार्य है। यह cowin.gov.in रजिस्ट्रेशन आप खुद कर सकते हैं और अगर किसी कारण से आप खुद नहीं कर पा रहे हैं तो आप टीकाकरण केंद्र पर भी करवा सकते हैं। काउइन पोर्टल और ऐप पर टीकाकरण पंजीकरण के लिए नए दिशानिर्देश, दस्तावेज, स्लॉट बुकिंग, नियुक्ति निर्धारण यहां दिए गए हैं। यदि आप टीकाकरण स्लॉट नहीं मिलने से परेशान हैं तो यह पेज आपकी मदद कर सकता है।

Table of Contents

    CoWin Portal Registration Free Vaccine

    टीकाकरण शुरू हो गया है। इसके लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पंजीकरण 28 अप्रैल 2021 से शुरू हो चुके हैं, लेकिन टीकाकरण 1 मई को शाम 4 बजे से शुरू किया जाएगा। सरकार ने सभी राज्यों में कई टीकाकरण केंद्र स्थापित किए हैं, जो 1 मई से शुरू हो जाएंगे। आप उन्हें और अपने परिवार को ऑनलाइन पंजीकरण करके सुरक्षित रख सकते हैं। हम सभी से अनुरोध करते हैं कि एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाकर रखें, किसी से मिलने के बाद सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें, बिना धोए कोई भी खाना इस्तेमाल न करें और बिना वजह घर से बाहर न निकलें।

    केंद्र द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जनसंख्या, रोग प्रसार के स्तर और टीकाकरण की प्रगति जैसे कुछ मानदंडों के आधार पर 21 जून से केंद्र द्वारा मुफ्त वैक्सीन खुराक आवंटित की जाएगी। अब टीकाकरण पर काउइन वैक्सीन पंजीकरण सुविधा उपलब्ध होगी। नई वैक्सीन नीति के अनुसार, दोनों व्यक्तियों और व्यक्तियों के समूहों के लिए केंद्र, चाहे टीकाकरण केंद्र सरकारी हो या निजी। पंजीकरण के अलावा अब ऑनलाइन CoWin पोर्टल पर प्रमाणपत्र सुधार किया जा सकता है। टीकाकरण के बिना, आपको परीक्षा, घरेलू (कुछ राज्यों में) या अंतरराष्ट्रीय यात्रा, और अन्य जैसे महत्वपूर्ण आयोजनों से रोका जा सकता है।

    यह टीकाकरण केवल 18 से 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों पर ही लागू किया जा सकता है। क्योंकि टीकाकरण के लिए भी कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं, जिनका आपको पालन करना चाहिए। अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको टीका लगवाना होगा। जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं और टीकाकरण करवाएं। हमें उम्मीद है कि आप घर पर ही होंगे क्योंकि ऐसे समय में किसी के लिए भी बाहर जाना सुरक्षित नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं जिसका लिंक हमारे लेख में उपलब्ध होगा।

    Co-Win Vaccine Registration – Highlights

    Registration forCovid Vaccine Registration
    Portal NameCoWIN
    Registration started form28 April 2021
    Owned ByGovernment Of India
    Vaccination started on01 May 2021
    Age Required for Vaccine18+
    Name of Vaccine AvailableCOVAXIN
    COVISHIELD
    SPUTNIK V
    SPUTNIK Light
    MODERNA (Approved but not available yet)
    Johnson & Johnson’s single-dose
    Zydus Cadila Zycov-D
    Vaccine PriceIn Government Hospital or Vaccine Centre: Free Of Cost
    In Private Hospital: Charges as per Govt Decided
    Websitecowin.gov.in
    Aarogya Setu
    UMANG App
    More information Websiteclick Here

    About Camps Information Of cowin

    आजकल कई राज्यों ने टीकाकरण दर को अधिकतम करने के लिए दूरदराज के क्षेत्रों में टीकाकरण शिविर शुरू किए हैं। इन शिविरों में ऑनस्पॉट पंजीकरण की सुविधा भी प्रदान की जा रही है जो इस समय अच्छा कार्य है। 21 जून को देश भर के सरकारी अस्पतालों में सभी वयस्कों को मुफ्त टीकाकरण प्रदान करने की केंद्र की पहल के बाद, भारत में 82.7 लाख से अधिक लोगों को एंटी-कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया। यह एक दिन में रिकॉर्ड तोड़ है। इससे पहले 1 अप्रैल को 48 लाख डोज के साथ एक दिवसीय टीकाकरण का आखिरी रिकॉर्ड था।

    UP COVID Report Online Labreports.Upcovid19tracks. In | UP Govt RT PCR Test Lab Report Result Check, Download

    Covid-19 Vaccine Registration Online

    CoWin Portal:- कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करवाना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने निजी कोविड टीकाकरण केंद्र में जाकर टीका लगवाना होगा। अगर आप ऐसा करते हैं तो इस बीमारी से बचना आसान हो जाएगा। यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप आरोग्य सेतु ऐप और उमंग ऐप के साथ ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। तो आपको सबसे पहले इस ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करना होगा, डाउनलोड करने के बाद आप टीकाकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी आपको ऑनलाइन पोर्टल से भी मिल जाएगी।

    ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आप चेक कर सकते हैं कि आपको रजिस्ट्रेशन कैसे करना है। इस पंजीकरण के लिए, आपको अपने फोन नंबर की आवश्यकता होगी जो उपयोग में है। एक फोन नंबर के जरिए आप सिर्फ चार लोगों को अपनी फोटो आईडी से रजिस्टर कर सकते हैं। निवासियों के लिए, आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से कम होनी चाहिए, जिनकी आयु निर्धारित आयु के अनुसार होगी, उन्हें ही टीका लगाया जाएगा। जल्द से जल्द अपना टीकाकरण करवाएं और इस बीमारी से निजात पाएं।

    cowin.gov.in Portal Self Registration Documents, Details

    केंद्र सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक 21 जून से निःशुल्क टीकाकरण प्राप्त कर सकते हैं। केरल, राजस्थान, गुजरात, दिल्ली, ओडिशा और अन्य जैसे राज्य हैं जो आज से स्टेट मास टीकाकरण हैं। हालांकि, काउइन वैक्सीन पंजीकरण और स्लॉट बुकिंग के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों और विवरणों की आवश्यकता होती है।

    • मोबाइल नंबर (हम दोनों खुराक में सिंगल फोन नंबर का उपयोग करने की सलाह देते हैं)
    • आधार कार्ड/वोटर आईडी/फोटो आईडी/ड्राइविंग लाइसेंस/पैन कार्ड/पासपोर्ट/पेंशन पासबुक/एनपीआर स्मार्ट कार्ड
    • 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक और कोमोरबिड को मेडिकल सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है
    • विवरण: नाम, लिंग, जन्म तिथि, आईडी नंबर

    How can I do Covid Vaccine Registration Online?

    • ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए, सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जिसका लिंक हमारे लेख में उपलब्ध होगा।
    CoWin Portal
    CoWin Portal
    • उसके बाद, पंजीकरण पर क्लिक करें और गाएं
    • आपको अपना फोन नंबर भरना होगा, जो उपयोग में है।
    CoWin Portal
    CoWin Portal
    • इसे भरने के बाद आपको आरोग्य सेतु या उमंग ऐप को ओपन करना है।
    • ऐप में आपको टीकाकरण पंजीकरण का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
    • क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा।
    • अगले पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
    • विवरण भरने के बाद, आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा।
    • पंजीकरण पर्ची की प्रिंट कॉपी निकाल लें।

    FAQs पूछे जाने वाले प्रश्न

    क्या सभी टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण निःशुल्क है?

    वर्तमान में, सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण निःशुल्क है और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिकों के लिए निजी अस्पतालों में 250 रुपये का शुल्क लिया जाता है। 1 मई से इसका अस्तित्व समाप्त हो जाएगा और यहां तक ​​कि 45 वर्ष से अधिक आयु वालों को भी निजी अस्पतालों द्वारा निर्धारित लागत का भुगतान निजी सुविधाओं पर करना होगा।

    18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों के लिए, राज्य भुगतान से संबंधित नीति की घोषणा करेंगे। अधिकांश राज्यों ने घोषणा की है कि वे इसे सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में देंगे।

    निजी टीकाकरण स्थलों पर, हालांकि, लागत निजी अस्पतालों द्वारा तय की जाएगी और आप बुकिंग के समय प्रत्येक टीके की कीमत देख सकते हैं।

    क्या मुझे अपॉइंटमेंट के बिना टीकाकरण मिल सकता है?

    सरकार का कहना है कि 18-44 वर्ष की आयु के नागरिकों को अनिवार्य रूप से अपना पंजीकरण कराना चाहिए और टीकाकरण से पहले ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट शेड्यूल करना चाहिए। वर्तमान में 18-44 वर्ष आयु वर्ग के निजी अस्पतालों में ऑन-स्पॉट पंजीकरण या वॉक-इन सुविधा की अनुमति नहीं है।

    क्या मैं आधार कार्ड के बिना टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकता हूं?

    हां, आप निम्नलिखित में से किसी भी आईडी प्रूफ का उपयोग करके को-विन पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं: आधार कार्ड; ड्राइविंग लाइसेंस; पैन कार्ड; पासपोर्ट; पेंशन पासबुक; एनपीआर स्मार्ट कार्ड; और मतदाता पहचान पत्र (ईपीआईसी)।

    Co-WIN पोर्टल में एक मोबाइल नंबर के माध्यम से कितने लोगों को पंजीकृत किया जा सकता है?

    एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग करके अधिकतम छह लोगों को टीकाकरण के लिए पंजीकृत किया जा सकता है।

    अगर मैं कोविड-19 पॉजिटिव हूं, तो मैं अपना टीका कब लगवा सकता हूं?

    केंद्र ने अस्थायी contraindications की तीन श्रेणियां निर्दिष्ट की हैं। इन श्रेणियों के लोगों के लिए टीकाकरण को ठीक होने के बाद चार-आठ सप्ताह के लिए टाल दिया जाना है। ये श्रेणियां हैं: SARS-CoV-2 संक्रमण के सक्रिय लक्षण वाले व्यक्ति; कोविड -19 रोगी जिन्हें SARS-Cov-2 मोनोक्लोनल एंटीबॉडी या दीक्षांत प्लाज्मा दिया गया है; और गंभीर रूप से अस्वस्थ और अस्पताल में भर्ती – गहन देखभाल के साथ या बिना – “किसी भी बीमारी” के कारण रोगी।

    मैं COVID-19 टीकाकरण के लिए कहां पंजीकरण कर सकता हूं?

    नहीं, यह मुफ़्त है। मेरे पास टीकाकरण केंद्र कैसे खोजें?

    आप स्वयं को cowin.gov.in पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप, उमंग ऐप पर पंजीकृत कर सकते हैं। काउइन पर पंजीकरण के लिए साइन इन या लॉगिन के लिए क्या विवरण आवश्यक हैं?

    आप निकटतम टीकाकरण केंद्र के लिए जिलावार या क्षेत्र पिन कोड का उपयोग करके को-विन पोर्टल में खोज सकते हैं। क्या मुझे द्वितीय खुराक टीकाकरण के लिए एक स्लॉट बुक करना चाहिए?

    हां, आपको स्लॉट बुक करने और पहली और दूसरी दोनों खुराक के लिए अलग-अलग अपॉइंटमेंट लेने की आवश्यकता है। क्या मुझे पंजीकरण के बिना टीका लग सकता है?

    45 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिक टीकाकरण केंद्रों पर ऑनलाइन या वॉक-इन शेड्यूल कर सकते हैं, जबकि 18-44 वर्ष के लोगों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा और टीकाकरण से पहले अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना होगा।

    हां, लेकिन खुराक मिलने से पहले टीकाकरण केंद्र में पंजीकरण होगा। क्या मुझे बिना अपॉइंटमेंट के COVID-19 वैक्सीन मिल सकती है?

    ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आपको मोबाइल नंबर या आधार नंबर की आवश्यकता है। क्या कोई अन्य सरकारी फोटो आईडी है। क्या काउइन पोर्टल पंजीकरण के लिए कोई शुल्क है?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *