AP YSR Bhima Scheme 2021 Hindi: Insurance,Apply Online, Eligibility & Beneficiary List

|| AP YSR Bheema Scheme Apply Online | YSR Bima Yojana Application Form | AP YSR Bheema Yojana Beneficiary List | YSR Bheema Scheme 2021 | YSR Bheema All Information | YSR Bheema Full Details || YSR Bheema Andhra Pradesh ||

AP YSR Bhima Scheme 2021: Insurance,Apply Online, Eligibility & Beneficiary List

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आंध्र प्रदेश सरकार आंध्र प्रदेश के नागरिकों के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू कर रही है, सरकार ने 21 अक्टूबर 2020 को AP YSR Bhima Scheme 2021 शुरू की थी। इस योजना में, राज्य सरकार। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों के प्राथमिक रोटी कमाने वालों के लिए बीमा कवरेज प्रदान करेगा। वर्तमान में सत्तारूढ़ AP YSR Bhima सरकार अपनी प्रमुख AP YSR Bhima Scheme के शुभारंभ के साथ अपने एक और चुनावी वादे को पूरा करने जा रही है।

आज हम आपको वाईएसआर भीमा योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं जैसे वाईएसआर बीमा योजना क्या है? इसका उद्देश्य, लाभ, सुविधाएँ, पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया आदि। इसलिए यदि आप वाईएसआर भीम योजना के बारे में हर एक विवरण को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे अनुरोध है कि इस लेख को अंत तक बहुत ध्यान से पढ़ें।

Table of Contents
    YSR Bheema
    YSR Bheema

    AP YSR Bhima Yojana 2021

    AP YSR Bhima Scheme असंगठित क्षेत्र से संबंधित बीपीएल परिवारों के 1.41 करोड़ “प्राथमिक रोटी कमाने वाले” को कवर करेगी। एपी राज्य सरकार पूरी बीमा योजना का वित्तपोषण अकेले करेगी। प्रीमियम का अनुमानित मूल्य जो राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा, रु. 510 करोड़।

    प्रीमियम राशि और बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि AP YSR Bheema Scheme के लाभार्थियों की संख्या कुछ दिनों के भीतर बढ़ने की उम्मीद है। AP YSR Bhima Scheme प्रीमियम राशि का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। आंध्र प्रदेश के कुछ पात्र नागरिकों के बैंक खाते चालू होने के बाद।

    AP YSR Bhima Scheme एक तरह की बीमा योजना है जो आंध्र प्रदेश के गरीब और असंगठित श्रमिकों के परिवारों को दुर्घटना पर सुरक्षा प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत यदि लाभार्थी की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या वह स्थायी अपंगता का शिकार हो जाता है तो बीमा राशि लाभार्थी के परिवार के सदस्य को प्राप्त होगी।

    . AP YSR Bhima Scheme के तहत 1.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर जो लाभार्थी परिवार के सदस्य के बैंक खाते में 15 दिनों के भीतर जमा किया जाएगा। इस राशि के अलावा, आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा 10,000 रुपये तत्काल वित्तीय राहत भी दी जाएगी। योजना के तहत लाभार्थी को प्रति वर्ष 15 रुपये का प्रीमियम देना होता है।

    Key Highlights Of YSR Bheema Scheme

    Name of SchemeYSR Bhima scheme
    For Read in English Click Here
    Launched byGovernment of Andhra Pradesh
    How to ApplyOnline
    BeneficiaryCitizens of Andhra Pradesh
    ObjectiveTo provide insurance cover
    Premium amountRs 15 per annum
    Year2021
    Official Websitehttp://navasakam.ap.gov.in/

    Eligibility Criteria & Required Documents

    1. आवेदक आंध्र प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए
    2. आवेदक सफेद राशन कार्ड धारक होना चाहिए
    3. राशन पत्रिका
    4. आधार कार्ड
    5. आवास प्रामाण पत्र
    6. आय प्रमाण पत्र
    7. पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
    8. बैंक के खाते का विवरण
    9. मोबाइल नंबर

    Benefits And Features Of YSR Bhima Scheme

    1. वाईएसआर बीमा योजना एक प्रकार की बीमा योजना है जो गरीब और असंगठित श्रमिकों के परिवारों को दुर्घटना पर सुरक्षा प्रदान करती है
    2. यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो बीमा कवर राशि नामांकित व्यक्ति को प्रदान करेगी
    3. इस योजना से लगभग 1.14 करोड़ आंध्र प्रदेश के नागरिक लाभान्वित होंगे
    4. इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा 510 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है
    5. योजना के माध्यम से लाभार्थी के परिवार के सदस्य के बैंक खाते में 1.5 लाख से 5 लाख रुपये तक बीमा कवर जमा किया जाएगा
    6. दावा राशि दावा दायर करने के 15 दिनों के भीतर दी जाएगी
    7. लाभार्थी परिवार के सदस्य को भी तत्काल 10,000 रुपये की आर्थिक राहत दी जाएगी
    8. इस योजना के तहत लाभार्थी को प्रति वर्ष 15 रुपये का प्रीमियम जमा करना होता है
    9. लाभार्थी एक पहचान पत्र प्रदान करेगा जिसमें एक विशिष्ट पहचान संख्या और पॉलिसी नंबर होगा
    10. दावा राशि सीधे बैंक हस्तांतरण विधि के माध्यम से सीधे बैंक खाते में जमा होगी
    11. यदि लाभार्थी को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो वे बीमा नामांकन या दावा भुगतान के संबंध में शिकायतों के लिए पीडी डीआरडीए से संपर्क कर सकते हैं

    AP YSR Bheema Scheme Latest Update

    AP YSR Bhima Scheme का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब और असंगठित श्रमिकों के परिवारों को बीमा कवर प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से, स्थायी विकलांगता या मृत्यु के मामले में लाभार्थी के नामांकित व्यक्ति को कवर राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के सफल क्रियान्वयन से लाभार्थी के परिवार के सदस्य को आर्थिक सहायता मिलेगी।

    Category Wise Insurance Coverage

    यहां AP YSR Bhima Scheme 2021 के लिए संपूर्ण श्रेणीवार बीमा कवरेज है: –

    1. 18 से 50 वर्ष के आयु वर्ग के आवेदकों को रु। आकस्मिक मृत्यु और पूर्ण स्थायी विकलांगता के लिए 5 लाख का बीमा कवरेज।
    2. 51 से 70 वर्ष के आयु वर्ग के आवेदकों को रु। आकस्मिक मृत्यु और पूर्ण स्थायी विकलांगता के लिए 3 लाख का बीमा कवर
    3. इसके अलावा, 18 से 50 वर्ष की आयु वर्ग में प्राकृतिक मृत्यु के मामले में, परिवार को रु। 2 लाख।
    4. 18 से 70 वर्ष के आयु वर्ग के सभी आवेदकों को रु। दुर्घटना के कारण आंशिक रूप से स्थायी रूप से अपंग होने की स्थिति में 1.5 लाख।
    5. आंध्र प्रदेश सरकार ने आश्वासन दिया है कि दावा किए जाने के 15 दिनों के भीतर दावा राशि लिंक किए गए बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

    Application Procedure Of YSR Bheema Scheme

    AP YSR Bheema Scheme के लिए आवेदन करने के लिए लाभार्थियों को किसी भी प्रकार का पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। स्वयंसेवक घर-घर जाकर सर्वेक्षण करेंगे और सफेद राशन कार्डधारकों की जांच करेंगे। उसके बाद सर्वेक्षण से एकत्र की गई जानकारी का सत्यापन कल्याण सचिव द्वारा किया जाएगा और लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। उसके बाद, चयनित लाभार्थियों को नामांकित व्यक्ति सहित एक बैंक खाता खोलने के लिए कहा जाएगा और लाभार्थी को प्रति वर्ष 15 रुपये का प्रीमियम देना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

    Background of YSR Bheema Scheme

    इससे पहले, एपी राज्य सरकार। मौजूदा बीमा योजना के लिए केंद्र से वित्तीय सहायता निलंबित होने के कारण गरीबों को अपने खर्च पर मुफ्त बीमा प्रदान कर रहा था। इसके माध्यम से प्राकृतिक या दुर्घटनावश मरने वालों को सरकार आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। लगभग 11,022 लोग जो योजना की शुरुआत के बाद से योजना के लिए पात्र थे और नियमों के दायरे में नहीं थे, अब तक सामान्य परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो चुकी है। इसके अलावा, अन्य 1,017 की आकस्मिक या स्थायी विकलांगता से मृत्यु हो गई थी। दरअसल, राज्य सरकार ने वाईएसआर बीमा योजना में पंजीकृत प्रत्येक नाम की ओर से संबंधित बैंकों को देय प्रीमियम का भुगतान किया है।

    हालांकि, कुल 12,039 लोग जो बैंक के लिए पात्र थे, पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही उनकी मृत्यु हो गई। अधिकारियों ने कहा कि वे उन लोगों की सूची में थे जिन्हें संबंधित बीमा कंपनियों और बैंकों से वित्तीय सहायता नहीं मिल पाई थी। उन्होंने कहा कि सीएम वाईएस जगन ने उनके साथ उदारता से पेश आने और उनके परिवारों का समर्थन करने का फैसला किया है। सीएम ने उन्हें विशेष रूप से सरकारी धन से वित्तीय सहायता लेने का निर्देश दिया।

    राज्य सरकार रुपये खर्च करेगी। ग्रामीण गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एसईआरपी) के अनुसार इन 12,039 परिवारों पर 258 करोड़ रुपये। अधिकारी 6 अप्रैल को सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी के तत्वावधान में वाईएसआर भीमा योजना के लाभार्थियों को वित्तीय सहायता सौंपने की व्यवस्था कर रहे हैं। 12,039 परिवारों को रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। दिन में 258 करोड़, SERP अधिकारियों ने कहा।

    Need for AP YSR Bhima Scheme 2021

    असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले बीपीएल परिवारों की आर्थिक सुरक्षा का अभाव इन परिवारों के लिए एक बुरा सपना है। ऐसी स्थिति में परिवार को कितनी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है, इसकी थाह नहीं लगाई जा सकती। अपनी प्रजा संकल्प यात्रा के दौरान, जगन ने कई नागरिकों को बीमा कवरेज की कमी के कारण कई मुद्दों का सामना करना पड़ा, सीएम ने उनके लिए एपी वाईएसआर भीम योजना शुरू करने का वादा किया।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *